G News 24 : 57 शिक्षकों को प्रमोशन देना था लेकिन 45 लेने नहीं आए !

 9 ने मना कर दिया,3 को DEO ने लौटा दिया...

57 शिक्षकों को प्रमोशन देना था लेकिन 45 लेने नहीं आए !

शिवपुरी। शिक्षा विभाग में पदोन्नति के विकल्प के तौर पर दिए जा रहे उच्च पद के प्रभार के क्रम में सोमवार को एलडीटी (सहायक शिक्षक) से यूडीटी (उच्च श्रेणी शिक्षक) के पद पर विषयवार काउंसलिंग ऑनलाइन आयोजित की गई। फिजिकल कॉलेज में सुबह 11 बजे से जिला शिक्षा अधिकारी समर सिंह राठौड़ के निर्देशन में गठित टीम ने काउंसलिंग शुरू की जिसमें सामाजिक विज्ञान, गणित, अंग्रेजी, हिन्दी व संस्कृत विषय में उच्च पद के प्रभार के लिए वरिष्ठता के आधार पर 57 एलडीटी आमंत्रित किए गए थे इनमें से 9 ने लिखित असहमति दे दी तो 45 अनुपस्थित रहे जबकि 3 दस्तावेज परीक्षण में अपात्र पाए जाने के चलते बाहर हो गए।

 57 शिक्षको में से अधिकांश रिटायरमेंट नजदीक है

पाठकों को हम यह बता दे कि 57 एलडीटी का उच्च पद प्रभार नही सका। एलडीटी वह शिक्षक है जो शिक्षा विभाग के नियमित शिक्षक है जिनका वेतनमान लगभग एक लाख रुपए हैं इन 57 शिक्षको में से अधिकांश रिटायरमेंट नजदीक है,यह फिर वह मनपसंद और सुविधाजनक संस्था कार्यरत है। ऐसे में उन्हें उच्च पद का प्रभार लेने से ना तो मासिक वेतन में बढ़ोतरी का लाभ होना और ना ही प्रभार से कोई विशेष पद का लाभ मिलना है।

बल्कि उच्च लेने के बाद ट्रांसफर की श्रेणी में जा आयेंगे,इसलिए इन काउंसिल प्रक्रिया से 57 में से 45 शिक्षक अनुपस्थित रहे है,वही 9 शिक्षको ने लिखित में असहमति दी है। तीन शिक्षको ने मन भी बनाया लेकिन डीएलएड की अनुमति सक्षम अधिकारी से ना होने के कारण इस इस चयन प्रक्रिया के बहार हो गए।  

सोमवार को 57 में से एक भी सहायक शिक्षक को यूडीटी पद पर प्रभार नहीं मिल सका। काउंसलिंग की पूरी प्रक्रिया गठित टीम में शामिल प्राचार्य मुकेश मेहता, विनोद जैन, राजेश शर्मा, भूपेन्द्र शर्मा, संजय जैन, रामकृष्ण रघुवंशी सहित जिला परीक्षा प्रभारी वत्सराज सिंह राठौड़ व केके पांडेय द्वारा संपादित कराई गई जबकि स्थापना शाखा के प्रभारी संतोष कोष्ठा व अरुण फरेले ने काउंसलिंग प्रक्रिया के साथ-साथ ऑनलाइन जानकारी अपडेशन का कार्य किया।

वरिष्ठता के आधार पर आमंत्रित 37 सहायक शिक्षकों में से 3 ने असहमति दी जबकि 31 अनुपस्थित रहे

सोमवार को सामाजिक विज्ञान विषय में वरिष्ठता के आधार पर आमंत्रित 37 सहायक शिक्षकों में से 3 ने असहमति दी जबकि 31 अनुपस्थित रहे एवं 3 ऐसे थे जो डीएलएड की सक्षम अधिकारी से अनुमति उपलब्ध न कराने के चलते अपात्र घोषित कर दिए गए। गणित विषय में आमंत्रित दोनों ही शिक्षक अनुपस्थित रहे।

इसी तरह अंग्रेजी में आमंत्रित एक मात्र शिक्षक भी गैरहाजिर रहा व हिन्दी में 16 में से 6 ने असहमति दी व 10 गैरहाजिर रहे। जबकि संस्कृत में आमंत्रित एक मात्र शिक्षक भी अनुपस्थित रहा। काउंसलिंग प्रारंभ होने से पहले संभागीय संयुक्त संचालक शिक्षा दीपक कुमार पाण्डेय ने व्हीसी के माध्यम से काउंसलिंग टीम से चर्चा की और विभिन्न विषयों पर सदस्यों द्वारा पूछे गए प्रश्नों व शंकाओं का समाधान किया।

मंगलवार को प्रावि से मावि में तीन विषयों की काउंसलिंग

उच्च पद के प्रभार की प्रक्रिया के क्रम में मंगलवार को प्राथमिक शिक्षक से माध्यमिक शिक्षक के उच्च पद प्रभार के लिए अंग्रेजी, गणित व संस्कृत विषय की काउंसलिंग फिजिकल कॉलेज में सुबह 10 बजे से ऑनलाइन शुरू होगी। जेडी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार अंग्रेजी व गणित विषय में 4 अक्टूबर 2022 तक की वरिष्ठता व संस्कृत विषय में 24 सितम्बर 2009 तक की वरिष्ठता वाले प्राथमिक शिक्षकों को आमंत्रित किया गया है। 

Reactions

Post a Comment

0 Comments