G News 24 : मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की हितग्राहियों का रसोई गैस सिलेंडर 450 रुपये में मिलेगा !

 रक्षाबंधन के 250 रुपए अतिरिक्त आने से अबकी बार महिलाओं के खाते में 1500 रुपए आएगा...

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की हितग्राहियों का रसोई गैस सिलेंडर 450 रुपये में मिलेगा !

भोपाल। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की हितग्राहियों का रसोई गैस सिलेंडर 450 रुपये में भरा जाएगा। इसके लिए चुनाव के पूर्व लागू की गई योजना को प्रदेश सरकार जारी रखेगी। इसका निर्णय मंगलवार को मंत्रालय में मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव की अध्यक्षता में होने वाली कैबिनेट की बैठक में लिया जाएगा।

450 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर

विधानसभा चुनाव से पहले तत्कालीन शिवराज सरकार ने लाड़ली बहना योजना की हितग्राहियों को 450 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने का निर्णय लिया था। इसमें उज्जवला योजना की हितग्राही भी शामिल थीं, क्योंकि ये सभी लाड़ली बहना योजना में शामिल हैं। योजना को आगे भी जारी रखा जाएगा।

डेढ़ करोड़ लाडली बहनों को ₹450 में रसोई गैस सिलेंडर मिलेगा !

जारी किए गए आदेश में स्पष्ट किया गया है कि उज्जवला योजना की हितग्राही महिलाओं को ₹450 में रसोई गैस सिलेंडर मिलेगा। जो महिलाएं लाडली बहना योजना के तहत हितग्राही सूची में है लेकिन उनके पास उज्जवला योजना के तहत रसोई गैस सिलेंडर नहीं है उन्हें सब्सिडी की राशि का भुगतान अलग से किया जाएगा, जैसा कि सावन के महीने में किया गया था। यानी रसोई गैस सिलेंडर रिफिल कराते समय उन्हें पूरा पैसा देना पड़ेगा परंतु बाद में मध्यप्रदेश शासन की ओर से उनके खाते में ₹450 के अतिरिक्त दी गई राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी। यह ट्रांसफर महीने में एक बार होगा। 

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिकाओं को बीमा लाभ

वहीं, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिकाओं को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ दिया जाएगा। इसमें बीमित आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं अथवा सहायिका की किसी भी कारण से मृत्यु होने पर दो लाख रुपये के बीमा का प्रविधान है।

रक्षाबंधन पर बहनों को तोहफा

इससे पहले सीएम ने रक्षाबंधन पर लाड़ली बहनों को 250 रुपए अतिरिक्त देनें की घोषणा कर चुके हैं। लाड़ली बहना योजना में शामिल महिलाओं को हर माह मिलने वाले 1250 रुपये में 250 रुपये जोड़ा जाएगा। 250 रुपए अतिरिक्त आने से अबकी बार महिलाओं के खाते में 1500 रुपए आएगा।







Reactions

Post a Comment

0 Comments