G News 24 : प्रकृति का अद्भुत करिश्मा यहां 24 घंटे में हो गई पूरे साल की बारिश !

 संकट में चीन, देश में चारों तरफ भरा है पानी...

प्रकृति का अद्भुत करिश्मा यहां  24 घंटे में हो गई पूरे साल की बारिश !

चीन में बाढ़ से हालत खराब हो गई है. वहां पिछले 24 घंटे में ही एक साल की जितनी बारिश हो गई है, जिससे चीन की 31 नदियां खतरे के निशान से ऊपर हैं. खराब मौसम को देखते हुए हाई अलर्ट जारी किया गया है. सबसे ज्यादा दिक्कत मध्य चीन के हेनान प्रांत के शहरों में है. अचानक आई बाढ़ ने काफी मुश्किलें पैदा कर दी हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, नानयांग शहर की सीमा के भीतर दाफेंगयिंग में एक ही दिन में 606.7 मिमी (24 इंच) की बारिश दर्ज की गई. यह मात्रा क्षेत्र की औसत वार्षिक वर्षा 800 मिमी के लगभग बराबर है. वहीं, हेनान प्रांत के अधिकारियों ने खराब मौसम को देखते हुए हाई अलर्ट जारी कर दिया. मंगलवार देर रात तक भारी बारिश ने हेनान, शेडोंग और अनहुई प्रांत में बाढ़ के हालात पैदा कर दिए. 

घरों में फंसे लोगों को निकाला जा रहा है

चीन के मीडिया नेटवर्क CGTN की रिपोर्ट में बताया गया कि मंगलवार की सुबह हेनान प्रांत के नानयांग के डेंगझोउ शहर में पानी खतरनाक स्तर तक पहुंच गया था. पानी बढ़ने के कारण भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया. ऊफान आईं नदियों ने कुछ इलाकों में घरों को भी डुबो दिया. बचाव दल ने घरों में फंसे लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया. रिपोर्ट में बताया गया कि यह मौसम हेनान तक ही सीमित नहीं है. तूफान और अचानक बाढ़ की चेतावनी के बाद बीजिंग ने कई नगरों में ट्रेन लाइनों को बंद कर दिया है. उत्तर-पश्चिमी प्रांत गांसु के कांग काउंटी ने बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया.

चीन ही नहीं, कई और देश भी हैं परेशान

विभिन्न हिस्सों में बारिश के बाद एशिया काफी संकट में है. सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में चीन है. चीन को बरसात के मौसम में बड़ी तबाही का सामना करना पड़ रहा है, जहां चीन की 31 नदियां खतरे के निशान से ऊपर हैं. हालात को देखते हुए चीन ने कई बांधों के लबालब होने के बाद अपने सबसे बड़े बांध थ्री गॉर्जेस डैम भी को खोल दिया है. चीन के बाद नेपाल दूसरा देश है, जो बाढ़ से सबसे अधिक प्रभावित हो रहा है. इसके बाद अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भारत में भी बाढ़ देखी गई है.  15 और 16 जुलाई को भारी बारिश के कारण अफगानिस्तान में बाढ़ देखी गई.

Comments