G News 24 : ओमान तट पर डूबे 13 भारतीयों में से 8 को जिंदा बचा लाई भारतीय नौसेना !

 भारतीय नौसेना का INS-तेग बना समुद्र का शहंशाह...

ओमान तट पर डूबे 13 भारतीयों में से 8 को सकुशल बचा लाई भारतीय नौसेना !

नई दिल्ली। ओमान तट के नजदीक डूबे 13 भारतीयों समेत 16 लोगों को बचाने के मिशन पर निकला भारतीय नौसेना के आइएनएस-तेग ने समुद्र में झंडा गाड़ दिया है। तेजी से चलाए गए रेस्क्यू मिशन में आइएनएस तेग ने 13 भारतीयों में से 8 को जिंदा बचा लिया है। बता दें कि ओमान तट पर एक दिन पहले डूबे कोमोरोस के ध्वज वाले मालवाहक जहाज पर सवार चालक दल के सदस्यों का पता लगाने के लिए संचालित बचाव अभियान में भारत के युद्धपोत आइएनएस तेग को भेजा गया था, जिसने 8 भारतीयों और 1 श्रीलंकाई नागरिक को जिंदा बचा लिया है।

भारतीय नौसेना ने बुधवार रात को यह जानकारी दी। नौसेना ने बताया कि जहाज 15 जुलाई को ओमान में रास मदराख से दक्षिण पूर्व में करीब 25 समुद्री मील दूर समुद्र में डूब गया था और ओमान के अधिकारियेां के साथ मिलकर बचाव तथा तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। ओमान के समुद्री सुरक्षा केंद्र (एमएससी) ने कहा कि मालवाहक पोत एमटी फाल्कन प्रेस्टीज पर सवार चालक दल के सदस्यों की संख्या 16 थी जिनमें 13 भारतीय और तीन श्रीलंकाई थे। उसने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि एक सदस्य मृत पाया गया। हालांकि उसकी नागरिकता का अभी तक पता नहीं चला है। उसने कहा कि प्रेस्टीज फाल्कन पर सवार चालक दल के 10 सदस्यों का पता चल गया है जिनमें नौ जीवित मिले हैं और एक सदस्य मृत मिला।

6 सदस्य अभी भी लापता

भारतीय नौसेना ने कहा कि उसके युद्धपोत आईएनएस तेग ने बचाव और तलाशी अभियान में सहायता करते हुए आठ भारतीयों और एक श्रीलंकाई नागरिक को बचाया। जबकि एक शव बरामद किया। वहीं 6 लोग अभी भी लापता हैं। सूत्रों ने बताया कि ओमान स्थित भारतीय दूतावास खाड़ी देश के संबंधित अधिकारियों के संपर्क में है। इससे पहले भारत सरकार के सूत्रों ने बताया था कि जहाज एमटी फाल्कन प्रेस्टीज ने 14 जुलाई को रात लगभग 10 बजे ओमान के तट पर आपात संदेश भेजा था। एक सूत्र ने बताया, ‘‘ओमान स्थित हमारा दूतावास ओमान के अधिकारियों के लगातार संपर्क में है। ओमान समुद्री सुरक्षा केंद्र (एमएससी) द्वारा समन्वित नाविकों के लिए खोज और बचाव अभियान जारी है।

Comments