G News 24 : बजट में होगा कुछ खास,11 बजे पेश होगा मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट !

  वित्त मंत्रालय पहुंचीं निर्मला सीतारमण...

बजट में होगा कुछ खास,11 बजे पेश होगा मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट !

आम चुनाव के बाद लगतार तीसरी बार पीएम मोदी के नेतृत्व में एनडीए की सरकार बनी है। बीते सोमवार से संसद का मॉनसून सत्र शुरू हो चुका है। आज मंगलवार 23 जुलाई 2024 को लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी 3.0 का पहला आम बजट पेश करने जा रही हैं। पूरे देश की निगाहे इस बजट और इसमें होने वाली घोषणाओं पर टिकीं हुई हैं। सभी को इंतजार है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पिटारे से उनके लिए कौन सी राहत, योजनाएं और सुविधाएं सामने आएंगी।

शनमुखम चेट्टी ने पेश किया था आजाद भारत का पहला बजट

आपको बता दें कि आजाद भारत पहला आम बजट 26 नवंबर, 1947 को पेश हुआ था। इसे देश के पहले वित्त मंत्री आर के शनमुखम चेट्टी ने पेश किया था। 

 मोरारजी देसाई का रिकॉर्ड तोड़ेंगी निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लगातार सातवां बजट पेश करके इतिहास रचने वाली हैं। वह पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई का रिकॉर्ड तोड़ देंगी जिन्होंने 1959 से 1964 के बीच लगातार पांच पूर्ण बजट और एक अंतरिम बजट पेश किया था। 

निर्मला सीतारमण पेश करेंगी अपना 7वां बजट

भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लगातार सातवां बजट पेश करेंगी। इस बजट में सरकार के पिछले 10 साल के प्रदर्शन की झलक भी दिखाई देगी। 

आज सुबह 11 बजे संसद में पेश होगा बजट

भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार को सुबह 11 बजे लोकसभा में वित्त वर्ष 2024-2025 के लिए केंद्रीय बजट पेश करेंगी।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के पास पहुंचीं वित्त मंत्री सीतारमण

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करने से पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करने पहुंचीं हैं। वह आज 11 बजे बजट पेश करेंगी। 

बजट टैबलेट के साथ दिखीं वित्त मंत्री सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपनी टीम के साथ नॉर्थ ब्लॉक में वित्त मंत्रालय के बाहर बजट टैबलेट के साथ दिखाई दी हैं। 

2047 के विकसित भारत के सपने मजबूती देगा बजट- पीएम मोदी

ये बजट 2047 के विकसित भारत के सपने मजबूत देने वाला होगा। हर देशवासी के लिए बड़े गर्व की बात है कि भारत बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों में सबसे तेज गति से आगे बढ़ने वाला देश है। 

मोदी सरकार की वित्तीय रणनीति पर होगी नजर

आज संसद में पेश होने वाले इस बजट भाषण में मोदी सरकार की वित्तीय रणनीति और आगामी वर्ष के लिए आर्थिक प्राथमिकताओं की रूपरेखा होगी। 

पर्यटन क्षेत्र को लेकर बजट में ऐलान की उम्मीद

केंद्रीय बजट 2024 पर ईज़माई ट्रिप के सह-संस्थापक रिकांत पिट्टी ने कहा है कि पर्यटन, उद्योग और स्थानीय आबादी के बीच एक कड़ी है। भारत में निवेश बढ़ रहा है और हम पर्यटन की कैटेगरी में विस्तार कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि सरकार इसमें थोड़ा योगदान करेगी। यह क्षेत्र रोजगार के बहुत सारे अवसर प्रदान करेगा।

वित्त मंत्रालय पहुंच गई हैं केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण

भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त मंत्रालय पहुंचीं। आपको बता दें कि वह आज मंगलवार को 11 बजे केंद्रीय बजट पेश करेंगी।

वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी वित्त मंत्रालय पहुंचे

मोदी सरकार में वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी आज केंद्रीय बजट में भाग लेने से पहले नॉर्थ ब्लॉक स्थित वित्त मंत्रालय में पहुंच गए हैं। 

वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी अपने आवास से रवाना हुए

भारत के वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी आज केंद्रीय बजट पेश होने से पहले अपने आवास से रवाना हो गए हैं। पंकज चौधरी ने कहा है कि यह बजट पीएम मोदी के सबका साथ-सबका विकास के मंत्र पर आधारित है। 

महंगाई पर काबू और रोजगार के अवसर पर हो बात- कांग्रेस

आज पेश होने वाले केंद्रीय बजट 2024 पर उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि बजट में महंगाई कम होनी चाहिए। दवा के दाम बढ़ गए हैं। इस बजट में जीवन रक्षक दवाइयां और खाने की चीजों के दाम कम होने चाहिए। महंगाई पर काबू करें और रोजगार के अवसर विकसित करें।

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर को लेकर भी होगी चर्चा

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर (विधानमंडल के साथ) की अनुमानित प्राप्तियों और व्यय (2024-25) के विवरण सदन की मेज पर रखेंगी।

आयुष्मान भारत को लेकर हो सकती हैं बड़ी घोषणाएं

अर्थशास्त्रियों का मानना है कि आम बजट में नई पेंशन प्रणाली और आयुष्मान भारत जैसी सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी योजनाओं को लेकर कुछ घोषणाएं हो सकती है। पीएम मोदी ने भी कहा था कि 70 साल से ऊपर के सभी नागरिकों को पांच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज के लिए आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा। 

रेल यात्रियों की सुरक्षा पर हो सकता है जोर

वित्त वर्ष 2024-25 के आगामी केंद्रीय बजट में रेलवे नेटवर्क पर यात्री क्षमता और सुरक्षा बढ़ाने पर ज्यादा फोकस किया जा सकता है। रेल मंत्रालय आम जनता के लिए ज्यादा सुविधाएं बनाने और नेटवर्क बढ़ाकर, भीड़भाड़ को कम करके और ऑपरेशन संबंधी दुर्घटनाओं से बचकर रेल क्षमता बढ़ाने के लिए पर्याप्त धनराशि अलॉट करने पर विचार करेगा।

रक्षा बजट में बड़ा इजाफा कर सकती है सरकार

भारत के रक्षा बजट से वैश्विक स्तर पर तेजी से बदलते भू-राजनीतिक परिदृश्यों को पूरा करने की उम्मीद है। इसलिए रक्षा बजट को बढ़ाने की जरूरत है। माना जा रहा है कि सरकार रक्षा क्षेत्र के बजट में इजाफा कर सकती है। 

ग्रामीण इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश पर होगा सरकार का जोर

अर्थशास्त्रियों का मानना है कि मोदी सरकार के बजट में वित्त मंत्री ग्रामीण क्षेत्रों में अर्थव्यवस्था को उभारने के लिए निवेश बढ़ाने का ऐलान कर सकती है। इससे भारतीय अर्थव्यवस्था को भी फायदा मिलेगा।

हेल्थ सेक्टर को मिल सकता है बजट में ज्यादा आवंटन

आज पेश होने वाले बजट में हेल्थ सेक्टर के लिए आवंटन बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। नेशनल हेल्थ मिशन, नेशनल हेल्थ अथॉरिटी और एम्स हॉस्पिटल के लिए बजट के पर्याप्त प्रावधान किए जा सकते हैं। 

ये अमृतकाल का महत्वपूर्ण बजट होने वाला है- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि कल हम जो बजट पेश करेंगे, वह अमृतकाल का महत्वपूर्ण बजट है। हमें पांच साल का जो अवसर मिला है, ये बजट ​हमारे उन पांच साल की दिशा तय करेगा। 

बजट में NPS, आयुष्मान भारत पर हो सकती हैं घोषणाएं

अर्थशास्त्रियों का मानना है कि इस सप्ताह पेश होने वाले आम बजट में नई पेंशन प्रणाली और आयुष्मान भारत जैसी सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी योजनाओं को लेकर कुछ घोषणाएं हो सकती है। हालांकि, आयकर के मामले में राहत की उम्मीद कम है। 



Reactions

Post a Comment

0 Comments