G.NEWS 24 : मोदी के प्रधानमंत्री शपथ ग्रहण समारोह में भारत के कई पड़ोसी देश होंगे शामिल

9 जून को होगा कार्यक्रम...

मोदी के प्रधानमंत्री शपथ ग्रहण समारोह में भारत के कई पड़ोसी देश होंगे शामिल

नई दिल्ली। पीएम मोदी का शपथ ग्रहण समारोह 9 जून को शाम 6 बजे हो सकता है। एनडीए  में शामिल दलों के नेताओं ने बुधवार को बैठक की और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना नेता चुना था। प्रधानमंत्री पद के लिए नरेन्द्र मोदी का शपथ ग्रहण समारोह इस बार कुछ खास होगा। इस समारोह में भारत के कई पड़ोसी देश शामिल होंगे। सूत्रों ने कहा कि पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में श्रीलंका और बांग्लादेश सहित कई पड़ोसी देशों के नेता आमंत्रित किए जाएंगे। श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के कार्यालय के मीडिया प्रभाग ने बताया कि मोदी ने उन्हें शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया है और विक्रमसिंघे ने निमंत्रण स्वीकार कर लिया साथ ही उन्होंने मोदी को चुनावी जीत की फोन के जरिये बधाई दी। 

मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से भी फोन पर बातचीत की। राजनयिक सूत्रों ने बताया कि फोन पर बातचीत के दौरान मोदी ने हसीना को अपने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का निमंत्रण दिया और उन्होंने भी इसे स्वीकार कर लिया। सूत्रों ने बताया कि नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’, भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ को भी मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया जा रहा हैं। नरेंद्र मोदी ने ‘प्रचंड’ से भी फोन पर बातचीत की। सूत्रों ने बताया कि औपचारिक निमंत्रण बृहस्पतिवार  से भेजे जा रहे हैं। पाकिस्तान को आमंत्रित किया जायेगा या नहीं इस पर कोई जानकारी नहीं है। बता दें कि प्रधानमंत्री के रूप में मोदी के पहले शपथ ग्रहण समारोह में दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) के नेता शामिल हुए थे। नरेंद्र मोदी 2019 में जब लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री बने तब उनके शपथ ग्रहण समारोह में बिम्सटेक देशों के नेता शामिल हुए थे। 

हालाकि शपथ ग्रहण समारोह की तारीख की अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। पर 9 जून के लिए तैयारी जारी हैं। विदित हो कि पीएम मोदी ने बुधवार को एनडीए की बैठक के बाद कहा है कि "एनडीए विकसित भारत के निर्माण की दिशा में काम करेगा।" पीएम मोदी ने बुधवार को एक एक्स पर कहा, "हमारे मूल्यवान एनडीए सहयोगियों से मुलाकात हुई। हमारा गठबंधन राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाएगा और क्षेत्रीय आकांक्षाओं को पूरा करेगा। हम भारत के 140 करोड़ लोगों की सेवा करेंगे और एक विकसित भारत के निर्माण की दिशा में काम करेंगे।" उधर विपक्षी नेता के लिए राहुल गांधी का नाम फाइनल माना जा रहा हैं।

Reactions

Post a Comment

0 Comments