G.NEWS 24 : रतलाम नगर निगम के अधिकारियों ने गौशाला भ्रमण कर देखी व्यवस्थाएं

गौशाला प्रबंधन की ख्याति पूरे मध्यप्रदेश में फैल चुकी है...

रतलाम नगर निगम के अधिकारियों ने गौशाला भ्रमण कर देखी व्यवस्थाएं

ग्वालियर। ग्वालियर नगर निगम द्वारा संचालित आदर्श गौशाला में संतों के द्वारा की जा रही गायों की बेहतर देखभाल और गौशाला प्रबंधन की ख्याति पूरे मध्यप्रदेश में फैल चुकी है। गौशाला के प्रबंधन को देखने के लिए रतलाम नगर निगम आयुक्त हिमांशु भट्ट ने रतलाम नगर निगम की टीम को ग्वालियर भेजा है। टीम के सब इंजीनियर मनीष तिवारी ने गौशाला का भ्रमण कर सारी व्यवस्थाओं को देखा और समझा। साथ ही संत मधुरेंद्र नंद महाराज से गौशाला के कुशल प्रबंधन के तरीकों को जाना।

आदर्श गौशाला में लगभग 10000 गायों की बेहतर देखभाल की जा रही है।  इतनी अधिक संख्या में निराश्रित गायों की देखरेख और ग्वालियर के निवासियों को गौशाला से जोड़ना साथ ही आमजनों में गौमाता के प्रति भक्ति भाव जागृत करने का कार्य भी गौशाला का प्रबंधन संभाल रहे कृष्णायन देशी गौरक्षा शाला के संतो द्वारा किया जा रहा है। संतो द्वारा किए जा रहे बेहतर कार्य के कारण नगर निगम द्वारा संचालित आदर्श गौशाला पूरे देश में प्रसिद्ध हो चुकी है। साथ ही मध्य प्रदेश के नगर निगम अब आदर्श गौशाला को रोल मॉडल के तौर पर अपना कर अपने शहरों में भी निराश्रित गौवंश के लिए गौशाला खोलने का विचार बना रहे हैं । इसी विचार को लेकर रतलाम नगर निगम की टीम भी आज गौशाला पहुंची।

टीम के सदस्यों ने इतनी बड़ी संख्या में गौ माता को एक साथ देखकर हैरानी जाहिर की। साथ ही गौ माता को भोजन देने के तरीके, गौ माता को गर्मी में और सर्दी में कैसे सुरक्षित रखा जाता है इसके तरीके, घायल गोवंश के उपचार और गौ माता से प्राप्त होने वाले गोबर का उपयोग से कैसे सीएनजी तैयार होगी । इन सब कार्यों को विस्तृत रूप से देखा और संत मधुरेंद्र नंद महाराज से समझा। रतलाम नगर निगम की टीम ने गौशाला के प्रबंधन को देखकर बहुत अधिक प्रसन्नता जाहिर की।

Reactions

Post a Comment

0 Comments