G.NEWS 24 : शांति, सदभाव एवं भाईचारे के साथ मनाएँ ईदुज्जुहा एवं मोहर्रम : कलेक्टर

जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक में की अपील...

शांति, सदभाव एवं भाईचारे के साथ मनाएँ ईदुज्जुहा एवं मोहर्रम : कलेक्टर

ग्वालियर। जिले की गौरवशाली परंपरा के अनुरूप शांति, सदभाव एवं आपसी भाईचारे के साथ ईदुज्जुहा एवं मोहर्रम त्यौहार मनाएँ। यह अपील कलेक्टर रुचिका चौहान की अध्यक्षता एवं पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह की उपस्थित में गुरूवार को कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में आयोजित हुई शांति समिति की बैठक में की गई। कलेक्टर एवं एसपी ने भरोसा दिलाया कि इन त्यौहारों के दौरान साफ-सफाई, निर्बाध बिजली आपूर्ति एवं एहतियात बतौर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिये पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था की जायेगी। साथ ही आग्रह किया कि हम सबके ऐसे प्रयास हों कि सभी मिलजुलकर इस त्यौहान को मनाएँ, जिससे पुलिस की जरूरत ही न पड़े। शांति समिति की बैठक में मुस्लिम समुदाय के प्रतिनिधियों ने भरोसा दिलाया कि ईदुज्जुहा पर ईद की नमाज़ मस्जिद परिसर में ही अता की जायेगी। साथ ही कुर्बानी भी बंद परिसर में की जायेगी। 

ईदुज्जुहा 17 जून को प्रात: 7 बजे से 10 बजे की समयावधि में नमाज़ होगी। अलग-अलग इबादतगाहों में किस समय नमाज़ अता होगी, इसकी सूची मुस्लिम समुदाय के प्रतिनिधिगण जल्द ही पुलिस को उपलब्ध करायेंगे। मोहर्रम के अवसर पर नाल साहब की सवारी एवं अखाड़ों के गश्त, ताजिया विसर्जन मार्ग इत्यादि पर साफ-सफाई एवं सुरक्षा के बेहतर इंतजाम रहेंगे। साथ ही विसर्जन स्थल पर बेहतर व्यवस्था की जायेगी। शांति समिति की बैठक में कहा गया कि यथा संभव ताजिया ज्यादा बड़े न हों, जिससे विसर्जन के लिए ताजियों को ले जाने में कठिनाई न आए और सड़क आवागमन भी प्रभावित न हो। कलेक्टर रुचिका चौहान ने हाल ही में सम्पन्न हुए लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने में सहयोग देने के लिए शांति समिति के प्रति आभार जताया। 

साथ ही सभी से शहर के पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिये बढ़चढ़कर पौधरोपण करने का आह्वान किया। पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने कहा कि सभी धर्मावलम्बी त्यौहारो के दौरान डीजे का उपयोग न करें। इस पर पूर्णत: प्रतिबंध है। कलेक्टर एवं एसपी ने कहा कि खुले में माँस व मछली का विक्रय करने पर भी प्रतिबंध है। साथ ही इस व्यवसाय से जुड़े लोग नगर निगम से लायसेंस अवश्य ले लें। अन्यथा यह व्यवसाय गैर कानूनी माना जायेगा। जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक में अपर कलेक्टर अंजू अरुण कुमार व टी एन सिंह सहित जिला प्रशासन व पुलिस के अन्य अधिकारी तथा संत कृपाल सिंह, शहरकाजी अब्दुल अजीज़ कादिरी, रामविलास गोस्वामी, काजी तनवीर, दीपक शर्मा, डॉ. सत्यप्रकाश शर्मा, अख्तर हुसैन कुर्रेशी, बसंत गोडियाले, डेनियल फ्रांसिस व विजय दत्ता सहित शांति समिति के अन्य सदस्यगण मौजूद थे।  

Reactions

Post a Comment

0 Comments