G.NEWS 24 : AESL के 10 विद्यार्थियों ने प्राप्त की जेईई एडवांस्ड 2024 में सर्वोच्च रैंक

उच्च गुणवत्ता की कोचिंग का प्रमाण...

AESL के 10 विद्यार्थियों ने प्राप्त की जेईई एडवांस्ड में सर्वोच्च रैंक

ग्वालियर। टेस्ट प्रिपरेटरी सर्विसेज़ में नेशनल लीडर, आकाश एजुकेशनल सर्विसेज़ लिमिटेड (एईएसएल) ने घोषणा की है कि ग्वालियर से इसके 10 विद्यार्थियों से सर्वोच्च अंक हासिल करते हुए प्रतिष्ठित जेईई एडवांस्ड 2024 परीक्षा में सफलता अर्जित की है। यह उल्लेखनीय उपलब्धि उनकी कड़ी मेहनत, समर्पण, और एईएसएल द्वारा दी जाने वाली उच्च गुणवत्ता की कोचिंग का प्रमाण है। इन परिणामों की घोषणा आईआईटी मद्रास द्वारा की गई। 

सफल होने वाले विद्यार्थियों में पूर्वांश तिवारी ने एआईआर 1124, आर्यन जैन ने एआईआर 2692, सुधांशु कुमार ने एआईआर 4212, आयुष शर्मा ने एआईआर 4436, अथर्व श्रीवास्तव ने एआईआर 6793, आशुतोष तिवारी ने एआईआर 9651 और सौरव आशुतोष जेना ने एआईआर 11065 हासिल की।

इन विद्यार्थियों ने विश्व की सबसे कठिन प्रतियोगी परीक्षाओं में से एक, जेईई एडवांस्ड की तैयारी के लिए एईएसएल के क्लासरूम प्रोग्राम में प्रवेश लिया था। इन विद्यार्थियों ने अपनी इस असाधारण सफलता का श्रेय कॉन्सेप्ट्स की गहरी समझ और अध्ययन की अनुशासित दिनचर्या के कठोर अनुपालन को दिया। विद्यार्थियों ने कहा, “हम आकाश के आभारी हैं, जिन्होंने हमें इन दोनों में मदद दी। एईएसएल द्वारा दी गई अध्ययन सामग्री और कोचिंग से हमें विभिन्न विषयों के कॉन्सेप्ट्स को बहुत कम समय में समझने में मदद मिली।”

विद्यार्थियों को उनकी असाधारण उपलब्धि की बधाई देते हुए आकाश एजुकेशनल सर्विसेज़ लिमिटेड (एईएसएल) के रीज़नल डायरेक्टर, डॉ. एच. आर. राव ने कहा, “हम विद्यार्थियों को उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियों की बधाई देते हैं। उनकी उपलब्धि से उनका कड़ा परिश्रम और समर्पण तथा उनके अभिभावकों का सहयोग प्रदर्शित होता है। हम इन सभी विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं।”

जेईई एडवांस्ड प्रतिवर्ष उन विद्यार्थियों के लिए आयोजित किया जाता है, जो हर साल किसी आईआईटी द्वारा कराए गए जेईई मेन में सफलता प्राप्त कर लेते हैं। जेईई मेन भारत में नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (एनआईटी) और अन्य केंद्रीय-सहायता प्राप्त इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है, वहीं इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में प्रवेश केवल जेईई एडवांस के आधार पर मिलता है। यद्यपि जेईई एडवांस में बैठने के लिए विद्यार्थियों को जेईई मेन में बैठना जरूरी होता है। जेईई (एडवांस्ड) 2024 के पेपर 1 और 2, दोनों में कुल 180,200 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। जेईई (एडवांस्ड) 2024 कुल 48,248 विद्यार्थी सफल हुए।

आकाश हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियों को विभिन्न कोर्स फॉर्मेट्स में आईआईटी-जेईई की विस्तृत कोचिंग प्रदान करता है। आकाश ने हाल ही में कंप्यूटर-आधारित प्रशिक्षण के विकास की ओर अपना ध्यान केंद्रित किया है। उनके इनोवेटिव आईट्यूटर प्लेटफॉर्म द्वारा रिकॉर्ड किए गए वीडियो लेक्चर्स के माध्यम से तैयारी कराई जाती है, ताकि विद्यार्थी अपनी गति से पढ़ाई कर सकें, और जो क्लास वो नहीं ले पाए, उन्हें भी कवर कर सकें। इसके अलावा, वास्तविक परीक्षा के वातावरण में मॉक टेस्ट आयोजित किए जाते हैं, ताकि विद्यार्थी परीक्षा के वास्तविक वातावरण को समझ सकें और उनमें अच्छे प्रदर्शन का आत्मविश्वास विकसित हो सके।

Comments