G.NEWS 24 : विश्व रक्तदाता दिवस शिविर में 40 से अधिक रक़्त दाताओं ने बढ़ चढ़कर लिया हिस्सा

कैन्सर अस्पताल एवं शोध संस्थान द्वारा आयोजित...

विश्व रक्तदाता दिवस शिविर में 40 से अधिक रक़्त दाताओं ने बढ़ चढ़कर लिया हिस्सा

ग्वालियर। कैन्सर अस्पताल एवं शोध संस्थान द्वारा 14 जून 2024 को विश्व रक्त दाता दिवस मनाया गया जिसमें स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार का पूरा सहयोग रहा। शिविर में 40 से अधिक रक़्त दाताओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। शिविर का उद्घघाटन डॉ. बी आर श्रीवास्तव, डायरेक्टर कैन्सर अस्पताल ने किया और एक बहुत ज़रूरी बात की ओर सबका ध्यान केंद्रित किया कि रक़्त कोशिकाओं की एक निर्धारित उम्र होती है और रक़्त दान ना करने से कुछ समय बाद वो कोशिकाएँ मर जाती हैं। 

किसी के भी रक़्त की मात्रा रक़्त दान नहीं करने से से बढ़ती नहीं है इसलिए रक़्त दान करके दूसरों का जीवन बचाना चाहिए। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे श्री नरेंद्र शर्मा जी, अध्यक्ष ब्राह्मण समाज, ग्वालियर जिन्होंने पूर्व में 100 से भी अधिक बार रक़्त दान किया है। उन्होंने अपने उद्दबोधन में कहा कि रक़्त दान बेहद ज़रूरी है क्यूँकि रक़्त एक ऐसी चीज़ है जो ना कोई पेड़ पैदा कर सकता है और ना ही किसी किराने की दुकान पर मिल सकता है। ये विशेषाधिकार सिर्फ़ इंसानों के पास है और हमें इसमें पूरा योगदान कर लोगों का जीवन बचाने का कार्य करना चाहिए। 

शिविर में एकल युवा ग्वालियर, भारत विकास परिषद ग्वालियर, दून पब्लिक स्कूल ग्वालियर तथा पी. जी. कॉलेज ऑफ़ नर्सिंग ग्वालियर का पूरा सहयोग रहा। कैन्सर अस्पताल की पूरी टीम ने पूरे समर्पण के साथ समन्वयन किया जिसमें डॉ गुंजन श्रीवास्तव, डॉ एम के पाठक, डॉ जी एस राजपूत, डॉ एस पी त्रिपाठी, डॉ संतोष कुमार, मुकेश बत्रा, संदीप कुसमाकर, सुप्रिया गर्ग कपूर, तथा समीक्षा अग्रवाल तथा मौजूद थे।

Reactions

Post a Comment

0 Comments