G.NEWS 24 : जिले के 19 परीक्षा केन्द्रों पर 6 हजार 454 परीक्षार्थी हुए शामिल

प्रवेश से पहले ही मुख्य द्वार पर हुई कड़ी चेकिंग...

जिले के 19 परीक्षा केन्द्रों पर 6 हजार 454 परीक्षार्थी हुए शामिल

ग्वालियर। मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (एमपी पीएससी) की मुख्य परीक्षा रविवार को हुई। सहायक प्राध्यापक परीक्षा के लिए ग्वालियर में 19 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। यह परीक्षा दो सत्रों में प्रात: 10 बजे से दोपहर 11 बजे एवं दोपहर एक बजे से दोपहर 4 बजे तक आयोजित की गई। इस परीक्षा में ग्वालियर के 19 परीक्षा केन्द्रों पर 6 हजार 454 परीक्षार्थी शामिल हुए। परीक्षा सुबह 10 बजे से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में शुरू हुई जो दोपहर 11 बजे तक चली। दूसरी परीक्षा दोपहर एक बजे से शुरू हुई जो शाम को 4 बजे तक चली। छात्रों को परीक्षा के लिए सुबह 9 बजे बुलाया गया था। परीक्षा केन्द्रों पर चेकिंग के दौरान छात्र-छात्राओं को अलग-अलग लाइन लगाकर उनकी तलाशी ली गई। प्रथम प्रश्न-पत्र सामान्य अध्ययन का सुबह 10 से 11 बजे तक हुआ। 

सहायक प्राध्यापक के 8 विषयों में परीक्षा हुई। इसमें वनस्पति शास्त्र, वाणिज्य, हिंदी, अंग्रेजी, इतिहास, होम साइंस, हिस्ट्री, गणित, संस्कृत शामिल है। सहायक प्राध्यापक के कुल 34 विषयों के 1669 पदों के लिए परीक्षा होनी है। यह तीन चरणों में पूरी होगी। अंतिम चरण नवंबर माह में पूरा होगा। परीक्षा देने पहुंचे छात्रों के परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले ही मुख्य द्वार पर कड़ी चेकिंग की गई। जो छात्र जूते पहनकर परीक्षा देने पहुंचे थे उनके जूते परीक्षा केंद्र के बाहर ही उतरवा लिए गए। इसके अलावा बेल्ट, बैग, वॉलेट, बिना ट्रांसपेरेंट बोतल, घडिय़ां, गाडिय़ों की चाबियां और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स परीक्षा केंद्र के मुख्य द्वार पर ही जमा करा लिए गए।

खास बात यह है की परीक्षा के दौरान खासी सख्ती रहेगी। मुत्रा भाइयों यानी अभ्यर्थी के स्थान पर कोई और तो एग्जाम नहीं दे रहा, इस पर नजर रहेगी। भीतर कोई अभ्यर्थी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस या अन्य नकल सामग्री तो नहीं ले जा रहा, इसके लिए गेट पर ही सख्त चैकिंग हुई। राज्य शासन ने सहायक प्राध्यापक के लिए दिसंबर 2022 में विज्ञापन जारी किया था। उसके बाद तीन बार परीक्षाएं स्थगित हुई। अब जाकर परीक्षा का पहला चरण होने जा रहा है। सारे पद भरने की प्रक्रिया इसी साल दिसंबर अंत तक हो सकती है। इस बार सहायक प्राध्यापक के 1669 के साथ ही लाइब्रेरियन व स्पोर्ट्स ऑफिसर के 400 से ज्यादा पद हैं। सहायक प्राध्यापक के लिए मुख्य रूप से बॉटनी 126, कॉमर्स 124, केमेस्ट्री में 160, अंग्रेजी 200, हिंदी 116, होम साइंस 42 पद हैं।

Reactions

Post a Comment

0 Comments