G News 24 : G7 समिट के केंद्र में भी मोदी ! समिट में दिखा PM मोदी का जलवा

  ‘आउटरीच नेशन’ सत्र में दुनिया भर के नेताओं ने एक फैमिली फोटो...

G7 समिट के केंद्र में भी मोदी ! समिट में दिखा PM मोदी का जलवा

पीएम मोदी  7 शिखर सम्मेलन में एक बार केंद्रीय आकर्षण बने नजर आए. शुक्रवार रात को जी7 शिखर सम्मेलन के ‘आउटरीच नेशन’ सत्र में दुनिया भर के नेताओं ने एक फैमिली फोटो खिंचवाई. पीएम मोदी इस दौरान सेंटर स्टेज पर नजर आए. एक्स पर एक पोस्ट में पीएम मोदी ने फैमिली फोटो साझा की और लिखा, ‘इटली में @G7 शिखर सम्मेलन में विश्व नेताओं के साथ.

इस फोटग्राफ में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो, जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़, इटली के पीएम जियोर्जिया मेलोनी, जापान के पीएम फूमियो किशिदा और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन शामिल थे. इसके साथ ही यूरोपीय संघ और उनके बाहरी मेहमान, जिनमें पीएम नरेंद्र मोदी, पोप फ्रांसिस और तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोआन भी इस फोटो में शामिल हैं.

पीएम मोदी ने वैश्विक नेताओं के साथ बैठक

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और पोप फ्रांसिस सहित कई वैश्विक नेताओं के साथ इटली में द्विपक्षीय बैठकें भी कीं. इटली के अपुलिया में जी7 शिखर सम्मेलन के ‘आउटरीच सेशन’ को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने टेक्नोलॉजी में एकाधिकार को खत्म करने की अपील की और कहा कि समावेशी समाज की बुनियाद रखने के लिए इसे रचनात्मक बनाया जाना चाहिए.'

भारत के लोकसभा चुनाव पर कही ये बड़ी बात

प्रधानमंत्री ने एक संवाद सत्र में अपने संबोधन के दौरान लोकसभा चुनावों को लेकर कहा कि भारत के लोगों ने चुनावों में ऐतिहासिक जीत के रूप में जो ‘आशीर्वाद’ दिया है, वह ‘लोकतंत्र की जीत’ है.पीएम मोदी ने अपने भाषण में भारत में दुनिया की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक प्रक्रिया के विशाल पैमाने को रेखांकित करने के लिए कुछ आंकड़े भी साझा किए.

पीएम मोदी ने कहा कि भारत में आम चुनाव में 2,600 से अधिक राजनीतिक दलों ने हिस्सा लिया तथा 10 लाख से अधिक मतदान केंद्र बनाए गए. उन्होंने कहा कि इस चुनाव में 50 लाख से अधिक इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें प्रयुक्त हुईं तथा डेढ़ करोड़ मतदान कर्मचारी तैनात किये गए और लगभग 97 करोड़ मतदाता थे जिनमें से 64 करोड़ लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

प्रधानमंत्री ने कहा कि टेक्नोलॉजी के सर्वव्यापी उपयोग से चुनावी प्रक्रिया निष्पक्ष और पारदर्शी बनी. प्रधानमंत्री ने कहा, ‘इतने बड़े चुनाव के नतीजे भी कुछ ही घंटों में घोषित कर दिए गए.’ पीएम मोदी इटली के निमंत्रण पर शिखर सम्मेलन में शामिल हुए थे. भारत के अलावा इटली ने अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका और हिंद-प्रशांत क्षेत्र के 11 विकासशील देशों के नेताओं को जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया था.

Reactions

Post a Comment

0 Comments