G News 24 : आदिवासी नेता मोहन माझी आज शाम 5 बजे लेंगे ओडिशा में CM पद की लेंगे शपथ !

 25 साल बाद ओडिशा में बीजेपी सरकार...

आदिवासी नेता मोहन माझी आज शाम 5 बजे लेंगे ओडिशा में CM पद की लेंगे शपथ !

ओडिशा में आज से बीजेपी सरकार की शुरुआत होने जा रही है। आदिवासी नेता मोहन माझी आज ओडिशा के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। इसके साथ ही ओडिशा में बीजेपी सीएम के हाथ को मजबूत करने के लिए दो डिप्टी सीएम बनाए हैं। जहां एक डिप्टी सीएम वरिष्ठ नेता केवी सिंह देव हैं। वहीं युवा जोश के साथ पहली बार विधायक बनी प्रभाती परिदा हैं।

चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो भविष्यवाणी की थी आज वो सच साबित होने जा रही है। आज ओडिशा में पहली बार बीजेपी सरकार बनने जा रही है। आज शाम 5 बजे भुवनेश्वर के जनता मैदान में मोहन चरण माझी ओडिशा के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। क्योंझर सीट से 4 बार के विधायक मोहन माझी ओडिशा में आदिवासियों की बुलंद आवाज है।

शपथ समारोह में शामिल होंगे PM मोदी

ओडिशा सरकार में पहली बार दो उप मुख्‍यमंत्री भी बनाए जा रहे हैं। मोहन माझी के साथ बीजेपी के वरिष्ठ नेता केवी सिंह देव और पहली बार की विधायक प्रभाती परिदा आज डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगी। मोहन माझी के शपथ समारोह में खुद पीएम मोदी मौजूद रहेंगे। साथ ही एनडीए शासित कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी शपथ समारोह में शामिल होंगे। मंगलवार को भुवनेश्वर में बीजेपी की तरफ से भेजे गए ऑब्जर्वर राजनाथ सिंह और भूपेंद्र यादव की मौजूदगी में बीजेपी विधायक दल की बैठक हुई जिसमें सर्वसम्मति से मोहन माझी को विधायक दल का नेता चुना गया।

25 साल बाद ओडिशा में बदली है सरकार

ओडिशा में पहली बार बीजेपी को प्रचंड जनादेश मिला है। 147 सीट वाली विधानसभा में इस बार बीजेपी को 78, बीजेडी को 51, कांग्रेस को 14, सीपीएम को 1 और अन्य को 3 सीट मिली है। नवीन पटनायक कभी एनडीए का हिस्सा हुआ करते थे लेकिन 2009 में उन्होंने एनडीए से राहें जुदा कर ली थी। इसके बाद वे ओडिशा में अपने दम पर सरकार चला रहे थे। इन नतीजों के साथ ही ओडिशा में 25 साल से सत्ता में काबिज नवीन पटनायक की सियासत का अंत हो चुका है और आज से यहां बीजेपी की नई सरकार बनने जा रही है।

मोदी की मौजूदगी में चंद्रबाबू की शपथ

वहीं आंध्र प्रदेश में एनडीए गठबंधन की सरकार बनने जा रही है। आज सुबह साढ़े 11 बजे चंद्रबाबू नायडू चौथी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। उनके साथ जनसेना पार्टी के मुखिया पवन कल्याण डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे। इसके साथ ही टीडीपी के 19, जनसेना के 3 और बीजेपी के 2 नेता मंत्री पद की शपथ ले सकते है। दोनों ही शपथ समारोह में पीएम मोदी के साथ बीजेपी के आला नेता और एनडीए शासित राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल होंगे।

Reactions

Post a Comment

0 Comments