G News 24 : 17 साल बाद भारत फिर से आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप का विजेता बना

 यूं तो नम आंखों में आंसू अच्छे नहीं लगते,लेकिन कुछ ख़ास मौकों पर मज़ा देते हैं ...

17 साल बाद भारत फिर से आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप का विजेता बना

17 साल बाद भारत फिर से आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का विजेता बना. उस पल न सिर्फ दुनिया भर में भारतीयों खिलाड़ियों के फैंस बल्कि खुद खिलाड़ी भी अपने-आप पर काबू नहीं रख पाए. आलम यह था कि हमेशा शांत और गंभीर दिखने वाले राहुल द्रविड़ भी आंसुओं पर काबू नहीं रख पाए. जब भारत ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराकर दूसरी बार टी20 विश्व कप का खिताब अपने नाम किया तो भारतीय खिलाड़ियों ने अपने कोच राहुल द्रविड़ को कंधे पर उठा लिया. और करें भी क्यूं ना, आखिर भारतीय टीम ने साल 2007 में इससे पहले विश्व कप अपने नाम किया था.

विजेता टीम के कप्तान रोहित शर्मा तो जीत मिलने के बाद जमीन पर लेट गए. काफी देर तक वह लेटे रहे. इसके बाद फिर वह अपनी टीम के खिलाड़ियों से गले मिलने लगे. रोहित ने बाद में कहा भी कि वह हर हाल में यह मैच जीतना चाहते थे.

इस मैच की जीत के हीरो रहे विराट कोहली तो मानो खुशी से दीवाने हो गए. वह एक-एक खिलाड़ी से गले मिल रहे थे. मगर इन सबसे पहले वह आसमान में देखते हुए ऊपर वाले को बड़े ही जोश से शुक्रिया करते दिखे. विराट कोहली का यह अंदाज स्टेडियम और टीवी पर मैच देख रहे करोड़ों लोगों ने देखा तो मुस्कुराए बगैर न रह सके.

जसप्रीत बुमराह, चहल सहित टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी इस पल को अपनी यादों में हमेशा के लिए बसा लेना चाहते थे. यह टीम इंडिया की ग्रुप फोटो में भी दिखाई दिया. टीम का एक-एक सदस्य भारत की जीत पर खुशियां लुटाए जा रहा था.

टीम इंडिया ने टी20 विश्व कप 2024 का खिताब जीत लिया है. भारत की जीत में ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की अहम भूमिका रही. पांड्या ने भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए फाइनल मैच में 3 ओवरों में 20 रन देकर 3 विकेट झटके. पांड्या ने दक्षिण अफ्रीका की पारी के दौरान आखिरी ओवर किया, जो कि काफी अहम रहा. हार्दिक भारत की जीत के बाद फूट-फूट कर रोए. उन्होंने अपना दर्द बयां किया. उन्होंने बताया कि पिछले छह महीने कितने मुश्किल रहे.

हार्दिक पांड्या आईपीएल 2024 से ही ट्रोल्स के निशाने पर थे. पांड्या को मुंबई इंडियंस का कप्तान बना दिया गया था. रोहित शर्मा को मुंबई की कप्तानी से हटा दिया गया था. इसके बाद से पांड्या काफी ट्रोल हुए. उनके लिए पिछला आईपीएल सीजन अच्छा भी नहीं रहा. लेकिन टी20 विश्व कप 2024 की फाइनल में जीत के बाद वे खुद को रोक नहीं पाए और खूब रोए. 

हार्दिक ने मैच के बाद कहा, ''मेरे छह महीने काफी खराब गुजरे. मैंने ये महीने कैसे गुजारे कह नहीं सकता हूं. जब मुझे रोना भी था तो नहीं रोया. क्यों कि मैं लोगों को नहीं दिखाना चाहता था. जो लोग मेरे मुश्किल दौर में खुश हो रहे थे, मैं उन्हें और खुशी नहीं देना चाहता था. मेरे छह महीने जैसे भी गुजरे, आज ऊपर वाले ने मौका भी ऐसा दिया कि मुझे आखिरी ओवर मिला.

टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 176 रन बनाए थे. इस दौरान विराट कोहली ने 76 रनों की अहम पारी खेली. इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 169 रन ही बना सकी. कप्तान रोहित ने दक्षिण अफ्रीका की पारी का आखिरी ओवर पांड्या को दिया था. उन्होंने इस ओवर में 8 रन देकर 2 विकेट लिए थे. 

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (30 जून) को भारतीय क्रिकेट टीम से फोन पर बात की और पूरी टीम को बधाई दी. उन्होंने रोहित शर्मा को उनकी शानदार कप्तानी के लिए बधाई दी और उनके टी20 करियर की सराहना की. पीएम मोदी ने फाइनल में विराट कोहली की पारी और भारतीय क्रिकेट में उनके योगदान की भी सराहना की. रोहित शर्मा और विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट से संयास का ऐलान भी कर दिया है.

पीएम मोदी ने हार्दिक पांड्या को उनके अंतिम ओवर और सूर्यकुमार यादव को उनके कैच के लिए सराहा. उन्होंने जसप्रीत बुमराह के योगदान की भी तारीफ की. पीएम ने भारतीय क्रिकेट में उनके योगदान के लिए राहुल द्रविड़ को भी धन्यवाद दिया. 

Reactions

Post a Comment

0 Comments