G.NEWS 24 : स्मार्ट सिटी ग्वालियर में “कॉल बिफोर यू डिग” मोबाइल एप्लीकेशन पर जागरूकता कार्यशाला

मार्ग के बारे में सचेत/सूचित करने के लिए...

स्मार्ट सिटी ग्वालियर में “कॉल बिफोर यू डिग” मोबाइल एप्लीकेशन पर जागरूकता कार्यशाला

ग्वालियर। भारत सरकार द्वारा 'कॉल बिफोर यू डिग' (सीबीयूडी) मोबाइल एप्लिकेशन लाँच किया गया है जो उत्खनन एजेंसियों/ठेकेदारों को मौजूदा उपयोगिता संपत्तियों के मालिकों को उनके आगामी उत्खनन मार्ग के बारे में सचेत/सूचित करने के लिए एक इंटरफ़ेस प्रदान करता है। इसी मोबाइल एप्लिकेशन के बारे मे शिक्षित व जनजागरुक करने के उद्देश्य से सभी संबंधित विभागो के लिये एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन शुक्रवार को 17 मई 2024 को ग्वालियर स्मार्ट सिटी के कंट्रोल कमांड सेंटर मे किया जायेगा।

कार्यशाला में पीडब्ल्यूडी, पीएचई, ऊर्जा, शहरी विकास, बीएसएनएल जैसे सभी संबंधित विभागों के प्रतिनिधि उपस्थित रहेगे। दूरसंचार विभाग की ओर से दिलीप सिंह, निदेशक और सहायक मंडल अभियंता योगेन्द्र सिंह द्वारा एप्लीकेशन के उपयोग के बारे में प्रस्तुति दी जायेगी। स्मार्ट सिटी सीईओ नीतू माथुर ने जानकारी देते हुये बताया कि "कॉल बिफोर यू डिग (सीबीयूडी)" भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा किसी भी खुदाई गतिविधि के दौरान भूमिगत संपत्तियों को न्यूनतम या कोई नुकसान नहीं होने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक अभिनव पहल है।

उपयोग में आसान मोबाइल ऐप के साथ-साथ ऑनलाइन पोर्टल के रूप में उपलब्ध यह ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म खुदाई एजेंसियों और भूमिगत उपयोगिता परिसंपत्ति मालिकों के बीच सुचारू समन्वय की सुविधा प्रदान करता है, ताकि उपयोगिताओं को खुदाई के कारण होने वाले नुकसान से बचाया जा सके। श्रीमती माथुर ने बताया कि इस एप्लीकेशन के संबंधित विभागो द्वारा अनिवार्य रुप से प्रयोग करने औऱ इसके बारे मे शिक्षित करने को लेकर इस कार्य़ाशाला का आयोजन किया जा रहा है। उन्होने सभी संबंधित विभागो के प्रतिनिधी व वेंडर इत्यादी को इस कार्यशाला मे अनिवार्य रुप से उपस्थित रहने के लिये निर्देशित किया है।

Reactions

Post a Comment

0 Comments