G.NEWS 24 : जिले में भिक्षावृत्ति उन्मूलन अभियान जारी कई क्षेत्रों में किया सर्वे

दो बच्चों को बाल कल्याण समिति के समक्ष किया प्रस्तुत...

जिले में भिक्षावृत्ति उन्मूलन अभियान जारी कई क्षेत्रों में किया सर्वे

ग्वालियर। बाल भिक्षावृत्ति उन्मूलन अभियान के तहत जिला प्रशासन के दल ने शुक्रवार को ग्वालियर शहर में पड़ाव पुल, रेलवे स्टेशन, बस स्टेण्ड व आकाशवाणी चौराहा इत्यादि क्षेत्रों का सर्वे किया। दल के सदस्यों ने फुटपाथ व खुले में निवास करने वाले परिवारों से संपर्क कर उन्हें समझाया कि वे अपने बच्चों को भिक्षावृत्ति न करने दें। बच्चों की शिक्षा व पुनर्वास में जिला प्रशासन हर संभव मदद करेगा। भ्रमण के दौरान पड़ाव पुल क्षेत्र में लगभग 7 वर्ष व 10 वर्ष के दो बच्चे भिक्षावृत्ति करते हुए मिले। 

दल द्वारा पूछताछ करने पर पता चला कि इन बच्चों का परिवार श्योपुर जिले का निवासी है। दोनों बच्चों के निर्धारित प्रारूप में फॉर्म भराए गए। साथ ही इन बच्चों को बाल कल्याण समिति के समक्ष प्रस्तुत किया गया। बाल कल्याण समिति द्वारा उनके माता-पिता को समझाइश देकर उन्हें दोनों बच्चे सुपुर्द किए गए। साथ ही माता – पिता से कहा कि वे अपने बच्चों से भिक्षावृत्ति कदापि न कराएँ। स्कूल में पढ़ने भेजें। इसमें उनकी हर संभव मदद की जायेगी। 

कलेक्टर रुचिका चौहान की पहल पर जिले में भिक्षावृत्ति उन्मूलन के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में सेवाभावी नागरिक भी सहयोग के लिये आगे आ रहे हैं। जिला प्रशासन द्वारा बाल भिक्षावृत्ति उन्मूलन अभियान में जन सहयोग के लिए एक मोबाइल फोन नंबर 95751-46655 जारी किया है। इस मोबाइल फोन नंबर पर कोई भी व्यक्ति कार्यालयीन समय में बाल भिक्षावृत्ति के संबंध में सूचना दे सकता है। सूचना मिलने पर दल द्वारा तत्काल मौंके पर पहुँचकर कार्रवाई की जाएगी।

Reactions

Post a Comment

0 Comments