G News 24 : केरल में है सबसे ज्यादा बेरोजगारी, दिल्ली में सबसे कम !

 बेरोजगारी के मामले में आंखें खोलने वाले आंकड़े ...

केरल में है सबसे ज्यादा बेरोजगारी, दिल्ली में सबसे कम !

PLFS यानी पीरियोडिक लेबर फोर्स सर्वे ने 2024 की पहली तिमाही यानी जनवरी से लेकर मार्च तक के आंकड़े जारी कर दिए हैं. देश के शहरी क्षेत्रों में जनवरी-मार्च 2024 के दौरान 15 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए बेरोजगारी दर पिछले वर्ष की समान अवधि में 6.8 प्रतिशत से घटकर 6.7 प्रतिशत हो गई है. PLFS यानी पीरियोडिक लेबर फोर्स सर्वे ने अपनी रिपोर्ट में ये भी बताया है कि 15 से 29 आयुवर्ग के बीच इस अवधि में बेरोजगारी के मामले में केरल पहले स्थान पर है, जबकि दिल्ली में ये दर सबसे कम है. 

'ये राज्य है टॉप 5 में'

रिपोर्ट में बताया है कि टॉप 5 में केरल के बाद जम्मू और कश्मीर, तेलंगाना, राजस्थान और ओडिशा जैसे राज्य आते हैं. अक्टूबर-दिसंबर की पिछली तिमाही में यह आंकड़ा 6.5 प्रतिशत था. 

जानें पूरे देश का हाल

देश में सबसे कम बेरोजगारी दरों वाले राज्यों में दिल्ली (3.1%) के अलावा, गुजरात (9%) और हरियाणा (9.5%) का नाम है. कर्नाटक में ये दर 11.5% पर रही है. मध्य प्रदेश में यह दर 12.1% पर रही है. जम्मू और कश्मीर में महिलाओं की बेरोजगारी की दर सबसे ज्यादा है. ये आकंड़ा  48.6 फीसदी पर रहा है. जबकि,यह आंकड़ा केरल में 46.6 %, उत्तराखंड में 39.4 %, तेलंगाना में 38.4 % और हिमाचल प्रदेश में 35.9 % है.

पिछली तिमाही !

पिछली बार जनवरी से मार्च की तिमाही में महिलाओं के बीच बेरोजगारी दर कुल 22.7 फीसदी पर थी. इस बार यह 22.9 फीसदी है, जो पिछली बार की तुलना में कम है. हर तिमाही PLFS बेरोजगारी दर की पता लगता है. यह आकंड़ा वीकली स्टेटस यानी CWC के आधार पर निकलता है. इसका मतलब है कि इन इंसान अगर उस सप्ताह के किसी भी दिन एक घंटे काम नहीं करता है, लेकिन काम की तलाश करता है तो उसे बेरोजगार माना जाता है. 

Reactions

Post a Comment

0 Comments