G News 24:प्रदेश की हॉट सीटों का मतदान प्रतिशत परिणाम करेगा प्रभावित !

 दिग्गजों की प्रतिष्ठा लगी है दांव पर...

प्रदेश की हॉट सीटों का मतदान प्रतिशत परिणाम करेगा प्रभावित !

ग्वालियर। मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए एक चरण में सभी 230 सीटों पर मतदान हो चुका है। इस बार भाजपा और कांग्रेस के बीच मुकाबला है। हालांकि कुछ सीटों पर बसपा, सपा और निर्दलीय भी मुकाबले में हैं। चुनाव आयोग के अनुसार प्रदेश में 76 प्रतिशत से ज्यादा मतदान हुआ है। 

पिछली बार प्रदेश में 75.63 प्रतिशत मतदान हुआ था। प्रदेश की जनता ने अपनी सरकार चुन ली है। इसके साथ ही प्रदेश के 2533 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है। अब कौन प्रत्याशी जीतेंगे और किसकी सरकार बनेगी यह तीन दिसंबर को पता चलेगा। इससे पहले प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान, कमलनाथ समेत अन्य दिग्गज नेताओं की हॉट सीट को लेकर चर्चा तेज है।

दिमनी  - केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की दिमनी सीट पर रोचक मुकाबला है। यहां पर कांग्रेस से रविंद्र तोमर और बीएसपी से बलवीर दंडोतिया चुनाव लड़ रहे हैं। यहां पर त्रिकोणीय मुकाबला है। मुरैना जिले की दिमनी सीट पर इस बार 69.79 प्रतिशत मतदान हुआ है, जबकि पिछली बार यहां पर 70.14 प्रतिशत मतदान हुआ था। विश्लेषकों की मानें तो भाजपा की चुनौतियां कम नहीं हैं।

 दतिया - विधानसभा सीट पर गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा चुनाव मैदान में हैं। वहीं, कांग्रेस ने राजेंद्र भारती को टिकट दिया है। यहां पर मिश्रा पिछले चुनाव ढाई हजार वोटों से जीते थे। यहां पर कड़ी टक्कर बताई जा रही है। इस बार दतिया में 79.04 प्रतिशत मतदान हुआ है, जबकि पिछली बार यहां पर 76.77 प्रतिशत मतदान हुआ था।

बुधनी - सीहोर जिले की बुधनी सीट पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सामने कांग्रेस के विक्रम मस्ताल हैं। वहीं, सपा ने मिर्ची बाबा को टिकट दिया है। इस सीट पर सबकी नजर है। यहां पर इस बार पिछली बार की तुलना में मतदान ज्यादा हुआ है। यहां पर इस बार 84.86 प्रतिशत मतदान हुआ है, जबकि पिछली बार यहां पर 83.04 प्रतिशत मतदान हुआ था। विश्लेषकों का कहना है कि यहां भाजपा की राह आसान लग रही है।

 छिंदवाड़ा -बुधनी के बाद सबकी नजर पूर्व सीएम कमलनाथ की छिंदवाड़ा सीट पर है। यहां पर भाजपा ने विवेक बंटी साहू को मैदान में उतारा है। इस बार भाजपा ने छिंदवाड़ा सीट जीतने पूरा जोर लगाया। इस सीट पर भी बंपर वोटिंग हुई है। यहां पर 81.77 प्रतिशत मतदान हुआ है, जबकि पिछली बार 79.61 प्रतिशत मतदान हुआ था। कमलनाथ कह चुके हैं कि वोट प्रतिशत बढ़ने का कोई आशय निकालना निरर्थक बात है। विश्लेषकों का मानना है कि भाजपा की राह यहां आसान नहीं है।

इंदौर-1 से भाजपा ने राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय को प्रत्याशी बनाया है। वहीं, कांग्रेस की तरफ से वर्तमान विधायक संजय शुक्ला मैदान में हैं। इस सीट पर पिछली बार की तुलना में चार प्रतिशत ज्यादा मतदान हुआ है। इस बार यहां पर 72.28 प्रतिशत हुआ है, जबकि पिछली बार 68.62 प्रतिशत मतदान हुआ था। बढ़े वोट प्रतिशत को दोनों प्रत्याशी अपने लिए फायदे की बात बता रहे हैं।

नरसिंहपुर -भाजपा ने नरसिंहपुर सीट पर केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल को प्रत्याशी बनाया है। यहां पर प्रह्लाद पटेल के भाई जालम सिंह ने पिछला चुनाव जीता था। इस बार यहां पर 83.11 प्रतिशत मतदान हुआ है। जबकि पिछली बार इस सीट पर 80.36 प्रतिशत मतदान हुआ था। विश्लेषकों का मानना है कि भाजपा के लिए ज्यादा मुश्किलें नजर नहीं आ रही हैं। हालांकि 3 दिसंबर को आने वाले परिणाम से ही तस्वीर साफ होगी।

जबलपुर - पश्चिम सीट पर भाजपा ने सांसद राकेश सिंह को चुनाव मैदान में उतारा है। जबकि कांग्रेस की तरफ से पूर्व मंत्री तरुण भनोत प्रत्याशी हैं। इस सीट में कड़ा मुकाबला है। यहां पर पांच प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ है। इस बार 71.66 प्रतिशत और पिछली बार 65.71 प्रतिशत मतदान हुआ था।

सतना - भाजपा ने सांसद गणेश सिंह को प्रत्याशी बनाया है। जबकि कांग्रेस की तरफ से सिद्धार्थ कुशवाह और बीएसपी ने भाजपा से बागी रत्नाकर चतुर्वेदी को प्रत्याशी बनाया है। इस बार यहां पर 71.92 प्रतिशत मतदान हुआ है। जबकि पिछली बार यहां पर 69.34 प्रतिशत मतदान हुआ था। यहां मुकाबला त्रिकोणीय माना जा रहा है। 3 दिसंबर का सबको इंतजार है।

सीधी - भाजपा ने वर्तमान विधायक केदारनाथ शुक्ला का टिकट काटकर सांसद रीति पाठक को प्रत्याशी बनाया है। शुक्ला निर्दलीय चुनाव लड़ रही हैं। कांग्रेस की तरफ से ज्ञान प्रताप सिंह चौहान प्रत्याशी है। यहां पर मुकाबला रोचक हो गया है। इस बार यहां पर 69.57 प्रतिशत मतदान हुआ है, जबकि पिछली बार 67.81 प्रतिशत मतदान हुआ था। यहां कांग्रेस के पक्ष में माहौल बनता दिख रहा है।

नरसिंहपुर - जिले की गाड़रवाड़ा विधानसभा सीट पर भाजपा ने सांसद राव उदय प्रताप सिंह को प्रत्याशी बनाया है। वहीं, कांग्रेस ने सुनीता पटेल को मैदान में उतारा है। इस सीट पर इस बार 83.30 प्रतिशत मतदान हुआ है, जबकि पिछली बार यहां पर 82.31 प्रतिशत मतदान हुआ था।

निवास - भाजपा ने निवास सीट पर केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते को प्रत्याशी बनाया है। वहीं, कांग्रेस की तरफ से चैन सिंह वरकड़े चुनाव मैदान में है। इस बार निवास सीट पर 82.04 प्रतिशत मतदान हुआ है, जबकि पिछली बार यहां पर 78.72 प्रतिशत मतदान हुआ था।


Reactions

Post a Comment

0 Comments