G News 24: भारत का दलाही कुंड जहां ताली बजाने से बाहर आ जाता है पानी !

 नहीं सुलझा पाए वैज्ञानिक तक ये गुत्थी…

भारत का दलाही कुंड जहां ताली बजाने से बाहर आ जाता है पानी !

प्रकृति द्वारा बनाए गए दुनिया में हजारों रहस्य छिपे हैं। आज तक किसी को इनके बारे में पता नहीं चला और ना ही कोई इनका समाधान कर पाया। चाहे वह मंदिर हो, मस्जिद हो या पर्यटन स्थल। आज हम आपको एक ऐसे ही पूल के बारे में बता रहे हैं, जिसके रहस्य अभी तक सुलझे नहीं हैं। यह टैंक झारखंड के बोकारो शहर से 27 किमी दूर स्थित है। जिसे दलाही कुंड के नाम से जाना जाता है। कहा जाता है कि ताली के सामने ताली बजाने से उसका पानी अपने आप ऊपर उठ जाता है। ऐसा लगता है जैसे किसी बर्तन में पानी उबल रहा हो। 

कई बार वैज्ञानिकों ने इस रहस्य को सुलझाने की कोशिश की, लेकिन सफलता नहीं मिली। इसलिए यह कुंड आज तक एक रहस्य है। इस चमत्कार के कारण लोग इस कुंड की भव्यता को देखने के लिए दूर-दूर से आते हैं। तो आइए जानते हैं इस दलाही कुंड के बारे में। इस कुंड की खास बात यह है कि इस कुंड का पानी मौसम के अनुसार बदलता रहता है। पूल का पानी गर्मियों में ठंडा और सर्दियों में गर्म होता है। मान्यता है कि इस तालाब के पानी में नहाने से चर्म रोग दूर होते हैं। भूवैज्ञानिकों का कहना है कि अगर इसके पानी से चर्म रोग ठीक हो जाते हैं तो इसका मतलब है कि इसमें सल्फर और हीलियम गैस है। 

यह टैंक भारत के प्रसिद्ध टैंकों में से एक है। यहां हर साल मकर संक्रांति के दिन विशाल मेला लगता है। यहां दूर-दूर से लोग स्नान करने आते हैं। यह रहस्यमय कुंड देवता दलाही गोसाई का पूजा स्थल है। यहां हर रविवार को लोग पूजा करते हैं। दलाही कुंड में लोगों की काफी आस्था है। लोग जानते हैं कि इस कुंड में स्नान करने से उनकी हर मनोकामना पूरी होती है। इसलिए देश भर से लोग यहां स्नान करने आते हैं। बता दें कि इस कुंड का पानी साफ और औषधीय गुणों से भरपूर है। इसलिए इस पानी से नहाने से कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। इस कुंड पर अब तक कई शोध हो चुके हैं, लेकिन यह पता नहीं चल पाया है कि इस कुंड का पानी कहां से आता है और आखिर कहां जाता है। 

कुछ शोधकर्ताओं के अनुसार यह पानी जमुई नामक एक चैनल के माध्यम से गरगा नदी में बहता है। यहां पानी बहुत कम है। बहुत कम होने के कारण ताली बजाने पर ध्वनि तरंगें उत्पन्न होती हैं। ध्वनि तरंगों के कारण होने वाले कंपन के कारण पानी ऊपर की ओर उठता है। जिससे पानी ऊपर की ओर उठने लगता है। इस कुंड के चारों ओर अब कंक्रीट की दीवारें बनाई गई हैं। यहां रहने वाले लोग आज भी इस जगह को आस्था की नजर से देखते हैं। उनके अनुसार यहां के कुंड में स्नान करने से जीवन की सभी मुश्किलें दूर हो जाती हैं।


Reactions

Post a Comment

0 Comments