G News 24:ट्रेन में खराब खाना या स्टेशन पर ज्यादा कीमत पर मिले सामान तो 139 पर करें शिकायत

 रेल मदद ऐप का भी ले सकते हैं सहारा....

ट्रेन में खराब खाना या स्टेशन पर ज्यादा कीमत पर मिले सामान तो 139 पर करें शिकायत

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे नेटवर्क की दुनिया में अव्वल है, जहां रोजाना हजारों की तादाद में ट्रेनें चलती हैं और इनमें लाखों की तादात में यात्री सफर करते हैं। यात्रा के दौरान कई लोगों को खाने-पीने के सामान से संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हालांकि आईआरसीटीसी की ओर से ट्रेनों में बेहतर खान-पान की व्यवस्था और सिस्टम को दुरुस्त करने की दिशा में काम किया जाता है, लेकिन फिर भी यात्रा के दौरान खाने-पीने के सामान की गुणवत्ता के साथ ओवर रेटिंग यानी निर्धारित मूल्य से ज्यादा पैसे वसूलने की  शिकायतें अक्सर सामने आती हैं। अगर आपको यात्रा के दौरान खराब खाना मिलता है या फिर रेलवे स्टेशन पर वेंडर आपसे खाने-पीने के सामान के निर्धारित मूल्य यानी एमआपी से ज्यादा पैसे लेता है तो आप इसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। रेल नियमों के मुताबिक आप 139 पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन से 139 डायल करना होगा और इसके बाद आपको 139 से बताये जा रहे निर्धारित स्टेप को फॉलो करना होगा।

भारतीय रेलवे की आईवीआरएस यानी इंटरैक्टिव वॉयस रेस्पॉन्स सिस्टम पर आधारित 139 पर डायल कर अलग-अलग भाषाओं में सूचना दी जाती है, जिसमें सुरक्षा सहायता, चिकित्सा सहायता अथवा दुर्घटना सहायता के लिए 1 दबाना होता है। इसी प्रकार रेल संबंधित पूछताछ के लिए 2, खान-पान के लिये 3, सामान्य शिकायत के लिए 4, भ्रष्टाचार शिकायत के लिए 5, पार्सल एवं माल भाड़े से संबंधित पूछताछ के लिए 6, ट्रेनों से संबंधित जानकारी के लिए 7, अपनी दर्ज शिकायत का ताजा स्टेटस की जानकारी के लिए 9 तथा ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से बात करने हेतु स्टार (*) दबाकर अन्य जानकारी प्राप्त की जा सकती हैं।

उल्लेखनीय है कि अगर आपको चलती ट्रेन में सफर के दौरान इस तरह की शिकायत दर्ज करानी है तो आपको अपना सीट नंबर और पीएनआर नंबर भी बताना पड़ सकता है। इसके अलावा रेल मदद ऐप के माध्यम से भी अपनी शिकायत को दर्ज करा सकते हैं। आपको उस स्टेशन के प्लेटफार्म पर स्थित खान-पान के स्टॉल या वेंडर से संबंधित जानकारी रेलवे को देनी होगी।


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